मैं चलने के लिए बना था मैं उड़ न सका





रुकना साँस लेना मेरी ज़रूरत थी
जब भी मैं रुका
दुनिया ने कह दिया, मैं पीछें रह गया
मैं चलने के लिए बना था
वो कहते रहे, मैं उड़ न सका


विचार बीज थे
मैं मिट्टी था
दुनिया से अलग सोचता
मैं मिट्टी था
बारिश की बूदों पड़े तो मैं खुशबू
सूरज की रोशनी में जादू
कि विचारों में जिंदगी भर दू
उपजाऊ था
पर था तो मैं मिट्टी ही


कइयों ने समझाया
सोना होना ज़रुरी है
मिट्टी का नहीं है मोल
सोना है अनमोल
मुझें खलिहानों में होना था
बारिश धुप में भिगोना था
पर भट्टी में जलाया गया मुझें
कि लोगो की चाह में सोना था
पर मैं तो मिट्टी था
मुझें मिट्टी ही होना था
मैं चलने के लिए बना था
मैं उड़ न सका


क्या सोना होना इतना ज़रुरी है
क्या सोना फसल बनेगा
क्या सोना पेट भरेगा
क्या सोना आसमान से बरसेगा
और बीजो में जीवन भरेगा
सोना कीमती है
पर मैं भी हूँ अनमोल
पर मुझें इतना तपाया गया
कि मैं मिट्टी भी न रह सका
विचार मेरे जल गए
नसों में लड़ने की कूबत थी
सब भाप बन निकल गए
मैं चलने के लिए बना था
मैं उड़ न सका


सासे लेना धडकना
दुनिया के रंग रंगना चहकना
ये मेरी ताकत थी
पर उसे समझ ना आया
जब भी तोला मुझें
उसने सोने के सिक्को से
हमेशा कम पाया
मैं चलने के लिए बना था
मैं उड़ न सका


: शशिप्रकाश सैनी 


//मेरा पहला काव्य संग्रह
सामर्थ्य
यहाँ Free ebook में उपलब्ध 


Comments

  1. Wow...

    Brilliant composition... :-)

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद बरुण जी

    ReplyDelete
  3. Spellbound! There is magic in your words, really :)
    Sone ke pichte bhaagte bhaagte, duniya ne mitti ka mol bhula diya,
    Sona to hath laga nahi, mitti ko bhi ganva diya.

    ReplyDelete
    Replies
    1. तारीफ के लिए धन्यवाद आकांक्षा जी
      आप ने ये कविता पढ़ी टिप्पड़ी की दिल को बहुत ख़ुशी मिली
      मेरी ऐसी कुछ रचनाए है जो मेरी ही कविताओ से दब गयी है
      और मै चाहता हू लोग उन्हें पढ़े

      Delete
  4. Good one.. keep it up buddy .. :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद हिमांशु जी

      Delete
  5. किस खूबसूरती से लिखा है आपने। मुँह से वाह निकल गया पढते ही।

    ReplyDelete
  6. चलना जरूरी नहीं उड़ना जरूरी है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मित्र आप मेरे भाव नहीं समझे
      खग को बोलू तैर जरा
      कछुए को बोलू उड़ जा

      Delete
    2. yes, u can't judge a fish by it's ability to fly in the air.

      Delete
  7. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  8. This is some class.. I would be following you for more amazing stuff..
    I kind of like your thought process..

    Happy Life!

    ReplyDelete
    Replies
    1. सराहना हेतु आभार अर्पित जी

      Delete
  9. विचार बीज थे
    मैं मिट्टी था
    दुनिया से अलग सोचता
    मैं मिट्टी था... amazing Shahsi Ji... Brilliant Composition...!!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद उत्कर्ष जी

      Delete
  10. a class of writing which is very rarely seen now a days... this poem has in depth meaning which can be felt by heart..

    apki kavitaon ko padhna saubhagya ki baat hai.. garv hai mujhe ki main apki kavitaon ko padhta hun...

    ReplyDelete
  11. सत्य, सार्थक!
    काबिलियत हम सब में अलग अलग है पर दुनिया हर पहलु पर देखती नही, एक ढर्रे पर नापना ठीक नही..
    आप विशेष है आपकी रचनाओं में. सरस्वती आपके हमेशा साथ रहे.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

इंसान रहने दो, वोटो में न गिनो

रानी घमंडी

मै फिर आऊंगा